थर्ड वेव कॉफी ने 35 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई|THIRD WAVE FUNDING
THIRD WAVE FUNDING | विशेष कॉफी और त्वरित सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर) का स्थान थर्ड वेव कॉफी के साथ और अधिक गर्म होने के लिए तैयार है – बेंगलुरु स्थित कॉफी श्रृंखला जो शहर के स्टार्टअप समुदाय के बीच लोकप्रिय है – निजी इक्विटी फर्म के नेतृत्व में एक दौर में नई फंडिंग में 35 मिलियन डॉलर जुटा रही है। क्रीएगिस|private equity firm Creaegis.
मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि वेस्टब्रिज कैपिटल और उड़ान के सह-संस्थापक सुजीत कुमार सहित मौजूदा निवेशकों ने भी इस दौर में भाग लिया है और थर्ड वेव कॉफी का मूल्य अब लगभग 150 मिलियन डॉलर है।
थर्ड वेव कॉफ़ी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी सुशांत गोयल ने बिना कोई विवरण दिए नई फंडिंग की पुष्टि की। क्रेएगिस ने 20 सितंबर को 426 मिलियन डॉलर का फंड बंद कर दिया जिसके माध्यम से उसने कॉफी श्रृंखला में निवेश किया है।
थर्ड वेव की फंडिंग अन्य कॉफी ब्रांड पर कैसे सकारात्मक प्रभाव डालेगी|How third wave funding will give positive impact to other coffee brand.
कॉफ़ी ब्रांडों की एक नई लहर भारतीय महानगरों और उसके बाहर भी जोर पकड़ रही है क्योंकि पूरे देश में कॉफ़ी पीने की संस्कृति का विस्तार हो रहा है। गोयल ने कहा कि नई पूंजी का अधिकांश उपयोग मौजूदा बाजारों में स्टोर विस्तार को दोगुना करने के साथ-साथ नए शहरों में प्रवेश करने के लिए किया जाएगा।
“हमारे पास लगभग 105 स्टोर हैं, जिनमें से आधे बेंगलुरु में हैं। हम इस साल महानगरों और टियर-1 शहरों में 50-60 और जोड़ने पर विचार कर रहे हैं,” गोयल ने कहा। 2017 में शुरू हुई, थर्ड वेव कॉफी काफी हद तक बेंगलुरु-केंद्रित कॉफी क्यूएसआर ब्रांड थी, लेकिन ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, 21 मिलियन डॉलर के फंडरेज के बाद इसने अन्य शहरों में विस्तार करना शुरू कर दिया।
हाल के सप्ताहों में, ब्लू टोकाई और एबकॉफ़ी जैसे ब्रांडों ने भी अभिनेता दीपिका पादुकोण सहित निवेशकों से नई पूंजी जुटाई है। जनवरी में, ब्लू टोकाई ने A91 पार्टनर्स और अन्य से 30 मिलियन डॉलर जुटाए थे। स्टारबक्स इंडिया और कनाडा के टिम हॉर्टन्स इस क्षेत्र के अन्य प्रमुख खिलाड़ियों में से हैं।
कहा जाता है कि थर्ड वेव कॉफ़ी (THIRD WAVE COFFE )का वार्षिक राजस्व लगभग 300 करोड़ रुपये है। हालाँकि, कंपनी ने आंकड़ों पर कोई टिप्पणी नहीं की। मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा, ‘इसके ज्यादातर स्टोर कॉरपोरेट लागत घटाकर मुनाफे में चल रहे हैं।’
“हमारा मानना है कि कॉफी-फर्स्ट क्यूएसआर उद्योग देश में सबसे तेजी से बढ़ती उपभोक्ता श्रेणियों में से एक है। हम पिछले वर्ष में पांच गुना बढ़े हैं और पूरे देश में रणनीतिक रूप से अपने पदचिह्न का विस्तार किया है। आगे बढ़ते हुए, हम देश भर में बेहतर कैफे अनुभव प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी और उत्पाद नवाचार को दोगुना करना जारी रखेंगे, ”गोयल ने कहा।
Apart from Bengaluru, THIRD WAVE Coffee has its presence in Mumbai, Delhi, Gurgaon, Pune, Hyderabad, Noida, Coonoor and Chandigarh.
बेंगलुरु के अलावा, थर्ड वेव कॉफ़ी की उपस्थिति मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव, पुणे, हैदराबाद, नोएडा, कुन्नूर और चंडीगढ़ में है।
गोयल के मुताबिक, कंपनी अपने स्वतंत्र ऐप के जरिए अपनी तकनीक में भी निवेश करना जारी रखेगी। यह ज़ोमैटो और स्विगी जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने स्वयं के कॉफी पाउडर सहित उत्पाद बेचता है।
क्रेएगिस के मैनेजिंग पार्टनर और सीईओ प्रकाश पार्थसारथी और पार्टनर नितीश बंदी ने एक संयुक्त बयान में कहा, “हम डिजिटल-फर्स्ट दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए विकास के अगले चरण में प्रबंधन टीम का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।”